October 18, 2021

बिंदास अक्स

हमेशा सच के साथ

मालदीव के स्पीकर और पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद बम धमाके में घायल

माले। मालदीव की संसद के स्पीकर और पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद घर के बाहर हुए एक बम धमाके में घायल हो गए हैं। घायल नशीद को एडीके अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अस्पताल के अनुसार पूर्व राष्ट्रपति नाशिद को जब भर्ती कराया गया तब वे बुरी तरह से जख्मी थे। उनके स्वास्थ्य पर विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम कर रही है। उनकी हालत फिलहाल स्थिर है।

मालदीव डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) के एक पदाधिकारी के मुताबिक यह विस्फोट उस समय हुआ जब 53 वर्षीय नशीद घर के बाहर कार में सवार हो रहे थे। उन पर हुए हमले पर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चिंता जाहिर करते हुए उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। 

स्थानीय अधिकारियों के अनुसार शायद यह आईईडी धमाका है, जिसे पास के एक मोटरसाइकिल में लगाया गया था।  मामले की अभी जांच चल रही है। नशीद के साथ उनके एक बॉडीगार्ड को भी अस्पताल ले जाया गया है। 

माले के लोगों के अनुसार इस बम धमाके की आवाज दूर तक सुनी गई।  अप्रैल 2019 में उनकी पार्टी की शानदार जीत के बाद नशीद संसद के स्पीकर बने थे। यह मालदीव का दूसरा सबसे शक्तिशाली पद है।

2008 में पहली बार हुए बहुदलीय चुनाव में जीतकर नशीद मालदीव के पहले निर्वाचित राष्ट्रपति बने। 2012 में उनका तख्तापलट कर दिया गया था और आपराधिक आरोप लगाए जाने की वजह से वह 2018 का राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ पाए। 

2018 में उनकी पार्टी सत्ता में लौटी तो वह फिर देश लौटे और संसद में स्पीकर बने।

मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने हमले की निंदा करते हुए कहा कि मेरी प्रार्थना प्रेजिडेंट नशीद, उनके साथ घायल हुए अन्य लोगों और उनके परिवारों के साथ हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *